Whey protein powder side effects Hindi. Uses, Interactions, and Dosage.

whey protein powder side effects Hindi

अवलोकन जानकारी-Overview Information Hindi

मट्ठा प्रोटीन (Whey protein) मट्ठा में निहित प्रोटीन है, दूध का पानी वाला हिस्सा जो पनीर बनाते समय दही से अलग होता है।

मट्ठा प्रोटीन आमतौर पर एथलेटिक प्रदर्शन में सुधार और ताकत बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन इन उपयोगों का समर्थन करने के लिए सबूत मिश्रित है। मट्ठा प्रोटीन का उपयोग एचआईवी वाले लोगों में वजन घटाने को उल्टा करने और शिशुओं में एलर्जी की स्थिति को रोकने में मदद करने के लिए भी किया जाता है।

whey protein powder side effects

यह कैसे काम करता है? How does it work?


मट्ठा प्रोटीन प्रोटीन का एक स्रोत है जो आहार के पोषक तत्व में सुधार कर सकता है। मट्ठा प्रोटीन भी प्रतिरक्षा प्रणाली पर प्रभाव डाल सकता है।

उपयोग और प्रभावशीलता? Uses & Effectiveness Hindi
संभवतः के लिए प्रभावी है! Possibly Effective for

  • एथलेटिक प्रदर्शन।(Athletic performance.) प्रतिरोधक व्यायाम करने वाले स्वस्थ युवा वयस्कों में अधिकांश शोध से पता चलता है कि मट्ठा प्रोटीन लेने से ताकत और मांसपेशियों में वृद्धि होती है। मट्ठा प्रोटीन का सेवन अप्रशिक्षित वयस्कों में व्यायाम से दौड़ने की गति और वसूली में सुधार करता है। मट्ठा प्रोटीन मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने के लिए सोया, चिकन, या बीफ प्रोटीन के रूप में अच्छी तरह से काम करता है।
  • एक्जिमा (एटोपिक जिल्द की सूजन)। (Eczema (atopic dermatitis) कुछ शोध से पता चलता है कि जीवन के पहले 3 से 12 महीनों के लिए शिशुओं को मट्ठा प्रोटीन फार्मूला खिलाने से 3 साल की उम्र तक बच्चे के एक्जिमा के विकास के जोखिम को कम किया जा सकता है।
  • एलर्जी और एलर्जी की प्रतिक्रिया (एटोपिक रोग)। Prone to allergies and allergic reactions (atopic disease). अनुसंधान से पता चलता है कि जो बच्चे जीवन के पहले 3 से 12 महीनों के लिए मुंह से मट्ठा प्रोटीन लेते हैं, वे मानक सूत्र प्राप्त करने वाले शिशुओं की तुलना में एलर्जी और एलर्जी की संभावना कम होते हैं। हालांकि, यह देखते हुए कि प्रोटीन विकसित होने के बाद एटोपिक रोगों के इलाज में सहायक नहीं हो सकता है।
  • एचआईवी / एड्स वाले लोगों में अनजाने में वजन कम होना।(Prone to allergies and allergic reactions (atopic disease). कुछ शोध से पता चलता है कि मट्ठा प्रोटीन लेने से एचआईवी वाले लोगों में वजन कम करने में मदद मिल सकती है।
  • खुजली, पपड़ीदार त्वचा (छालरोग)। (Scaly, itchy skin (psoriasis).कुछ शोध से पता चलता है कि 8 सप्ताह तक रोजाना मट्ठा प्रोटीन निकालने से सोरायसिस के लक्षणों को कम किया जा सकता है।


संभवतः अप्रभावी है! Possibly Ineffective for

  • एक फेफड़े की बीमारी जो सांस लेने में मुश्किल होती है (पुरानी प्रतिरोधी फुफ्फुसीय रोग या सीओपीडी)। (A lung disease that makes it harder to breathe (chronic obstructive pulmonary disease or COPD). कुछ शोध से पता चलता है कि 6 सप्ताह तक रोजाना मट्ठा प्रोटीन सप्लीमेंट लेने से सीओपीडी वाले लोगों में सांस की तकलीफ में सुधार हो सकता है। लेकिन सभी शोध सहमत नहीं हैं।
  • कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स नामक दवा लेने वाले लोगों में हड्डी का नुकसान। (Bone loss in people taking drugs called corticosteroids.) शोध से पता चलता है कि 2 साल तक मट्ठा प्रोटीन युक्त पेय के दैनिक सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस के साथ पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाओं में हड्डियों के घनत्व में सुधार नहीं होता है।

के लिए अपर्याप्त साक्ष्य! Insufficient Evidence for

  • मांसपेशियों के द्रव्यमान (सरकोपेनिया) की उम्र से संबंधित नुकसान। (Age-related muscle loss (sarcopenia). 

व्यायाम में मट्ठा प्रोटीन जोड़ने से वृद्ध लोगों में मांसपेशियों में वृद्धि होती है। यह भी काम करता है जब अन्य यौगिकों जैसे क्रिएटिन, वसा, विटामिन या खनिज के साथ लिया जाता है।

  • दमा। (Asthma)

प्रारंभिक शोध से पता चलता है कि 30 दिनों तक प्रतिदिन एक विशिष्ट प्रकार के मट्ठा प्रोटीन लेने से अस्थमा वाले बच्चों में फेफड़ों की कार्यक्षमता में सुधार नहीं होता है।

  • कैंसर। (Cancer)

कुछ सबूत हैं कि मट्ठा प्रोटीन लेने से कैंसर वाले कुछ लोगों में ट्यूमर को कम करने में मदद मिल सकती है।

  • मेमोरी और सोच कौशल (संज्ञानात्मक कार्य)।Memory and thinking skills (cognitive function).

प्रारंभिक शोध से पता चलता है कि मट्ठा प्रोटीन की थोड़ी मात्रा लेने से पुराने वयस्कों में स्मृति या सोच कौशल में सुधार नहीं होता है। हालांकि, यह पुराने वयस्कों में स्मृति में सुधार कर सकता है जो बहुत थके हुए हैं।

  • सिस्टिक फाइब्रोसिस। Cystic fibrosis. 

प्रारंभिक शोध बताते हैं कि 28 दिनों तक रोजाना मट्ठा प्रोटीन लेने से बच्चों में फेफड़े की कार्यक्षमता में सुधार होता है, लेकिन सिस्टिक फाइब्रोसिस वाले वयस्कों में नहीं।

  • मधुमेह। Diabetes

प्रारंभिक शोध से पता चलता है कि भोजन से पहले मट्ठा प्रोटीन युक्त एक विशिष्ट पेय का सेवन मधुमेह वाले लोगों में रक्त शर्करा को कम करता है। हालांकि, मट्ठा प्रोटीन दैनिक लेने और दैनिक व्यायाम करने से रक्त शर्करा को अधिक समय तक कम नहीं लगता है।

  • व्यायाम से अस्थमा शुरू हो गया। Asthma caused by exercise.

प्रारंभिक शोध बताते हैं कि 10 दिनों तक रोजाना मट्ठा प्रोटीन लेने से व्यायाम करने वाले अस्थमा वाले लोगों में फेफड़ों की कार्यक्षमता में सुधार होता है।

  • व्यायाम से मांसपेशियों की क्षति।Muscle damage caused by exercise.

मट्ठा प्रोटीन व्यायाम से वसूली और मांसपेशियों को नुकसान से बढ़ा सकता है। हालाँकि, यह सभी के लिए काम नहीं करता है।

  • यकृत (हेपेटाइटिस) की सूजन (सूजन)। Swelling (inflammation) of the liver (hepatitis). 

प्रारंभिक शोध से पता चलता है कि 12 सप्ताह तक रोजाना मट्ठा प्रोटीन लेने से हेपेटाइटिस बी वाले कुछ लोगों में यकृत की कार्यक्षमता में सुधार हो सकता है। हालांकि, यह हेपेटाइटिस सी से पीड़ित लोगों को फायदा नहीं पहुंचाता है।

  • एचआईवी से एड्स। HIV/AIDS. 

प्रारंभिक शोध बताते हैं कि 4 महीने तक मट्ठा प्रोटीन लेने से एचआईवी वाले बच्चों में प्रतिरक्षा समारोह में सुधार नहीं होता है।

  • रक्त में कोलेस्ट्रॉल या अन्य वसा (लिपिड) के उच्च स्तर (हाइपरलिपिडिमिया)। High levels of cholesterol or other fats (lipids) in the blood (hyperlipidemia).

प्रारंभिक शोध बताते हैं कि वेट लिफ्टिंग एक्सरसाइज में भाग लेते समय मट्ठा प्रोटीन का दैनिक सेवन अधिक वजन और उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले पुरुषों में कोलेस्ट्रॉल के स्तर या शरीर में वसा को कम नहीं करता है।

  • उच्च रक्तचाप। High blood pressure. 

28 ग्राम मट्ठा प्रोटीन या 20 ग्राम हाइड्रोलाइज्ड मट्ठा प्रोटीन 6 से 8 सप्ताह तक रोजाना लेने से उच्च रक्तचाप वाले लोगों में रक्तचाप कम हो जाता है। लेकिन कम मट्ठा प्रोटीन (2.6 ग्राम प्रतिदिन) लेने से कोई लाभ नहीं होता है।

  • विकारों का एक समूह जो अक्सर मांसपेशियों की कमजोरी (माइटोकॉन्ड्रियल मायोपैथिस) का कारण बनता है।A group of disorders that most often cause muscle weakness (mitochondrial myopathies).

प्रारंभिक शोध बताते हैं कि एक महीने तक रोजाना मट्ठा प्रोटीन सप्लीमेंट लेने से इस स्थिति वाले लोगों के लिए मांसपेशियों की ताकत या जीवन की गुणवत्ता में सुधार नहीं होता है।

  • जो लोग शराब पीते हैं या बहुत कम शराब पीते हैं, उनमें सूजन (सूजन) और वसा का जमाव (नॉनलासेनिक स्टीटोहेपेटाइटिस या एनएएसएच)। Swelling (inflammation) and build up of fat in the liver in people who drink little or no alcohol (nonalcoholic steatohepatitis or NASH). 

प्रारंभिक शोध से पता चलता है कि 12 सप्ताह के लिए दैनिक मट्ठा प्रोटीन लेने से एनएएसएच के रोगियों में यकृत समारोह में सुधार हो सकता है।

  • मोटापा। Obesity

वजन घटाने पर मट्ठा प्रोटीन का प्रभाव इस बात पर निर्भर करता है कि इसका उपयोग कैसे किया जाता है। डाइटिंग के दौरान मट्ठा प्रोटीन खाने से मांसपेशियों की क्षति को रोका जा सकता है और कुछ लोगों में शरीर में वसा की कमी हो सकती है।

यह आपके समग्र शरीर की संरचना में सुधार कर सकता है। लेकिन डाइटिंग के दौरान मट्ठा प्रोटीन लेना अधिकांश अधिक वजन वाले या मोटे लोगों में समग्र वजन घटाने के लिए प्रकट नहीं होता है। यह जानना बहुत जल्दी है कि क्या बिना आहार के मट्ठा प्रोटीन लेने से वजन घटाने में सुधार होता है।

जब व्यायाम के साथ संयोजन में उपयोग किया जाता है, तो मट्ठा प्रोटीन वजन घटाने को बढ़ाने के लिए प्रकट नहीं होता है। अधिक वजन वाले किशोरों में, 12 सप्ताह तक मट्ठा प्रोटीन पेय पीने से वास्तव में वजन और बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) बढ़ सकता है।

  • पार्किंसंस रोग। Parkinson disease.

कुछ शोध से पता चलता है कि मट्ठा प्रोटीन लेने से पार्किंसंस रोग के लक्षणों में मदद नहीं मिलती है।

  • हार्मोनल विकार जो सिस्ट (पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम या पीसीओएस) के साथ बढ़े हुए अंडाशय का कारण बनता है। A hormonal disorder that causes enlarged ovaries with cysts (polycystic ovary syndrome or PCOS).

प्रारंभिक शोध से पता चलता है कि 2 महीने तक रोजाना मट्ठा प्रोटीन लेने से पीसीओएस से पीड़ित महिलाओं में शरीर का वजन, वसा द्रव्यमान और कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है। हालांकि, मट्ठा प्रोटीन रक्त शर्करा में सुधार नहीं करता है और उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल या “अच्छा”) कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

  • मांसपेशियों में दर्द और सूजन के कारण अकड़न Muscle aches and stiffness caused by inflammation (polymyalgia rheumatica).

मांसपेशियों में दर्द और जकड़न की वजह से सूजन (बहुरूपता आमवाती)। प्रारंभिक शोध से पता चलता है कि डेयरी उत्पाद में मट्ठा प्रोटीन को 8 सप्ताह तक रोजाना दो बार लेने से मांसपेशियों की कार्यक्षमता, चलने की गति या इस स्थिति वाले लोगों में अन्य आंदोलन परीक्षणों में सुधार नहीं होता है।

  • रक्त संक्रमण (सेप्सिस)। Blood infection (sepsis).

प्रारंभिक शोध से पता चलता है कि 28 दिनों तक रोजाना मट्ठा प्रोटीन लेने से उन बच्चों में रक्त संक्रमण की दर में सुधार नहीं होता है जो अस्पताल में हैं।

  • अन्य शर्तें। Other conditions.

इन उपयोगों के लिए मट्ठा प्रोटीन को रेट करने के लिए अधिक प्रमाण की आवश्यकता होती है।

साइड इफेक्ट्स और सुरक्षा! Side Effects & Safety Hindi


जब मुंह से लिया जाता है:When taken by mouth:  मट्ठा प्रोटीन ज्यादातर बच्चों और वयस्कों के लिए उचित रूप से लिया जाता है जब उचित रूप से लिया जाता है। उच्च खुराक कुछ दुष्प्रभाव पैदा कर सकती हैं जैसे कि मल त्याग, मतली, प्यास, सूजन, ऐंठन, कम भूख, थकान (थकान) और सिरदर्द।


विशेष सावधानी और चेतावनी: Special Precautions & Warnings: Hindi


गर्भावस्था और स्तनपान:Pregnancy and breast-feeding:  यह जानने के लिए पर्याप्त विश्वसनीय जानकारी नहीं है कि क्या मट्ठा प्रोटीन गर्भावस्था या स्तनपान के दौरान उपयोग करना सुरक्षित है। सुरक्षित पक्ष पर रहें और उपयोग से बचें।

मिल्क एलर्जी: Milk allergy: यदि आपको गाय के दूध से एलर्जी है, तो मट्ठा प्रोटीन का उपयोग करने से बचें।

सहभागिता?
महत्वपूर्ण बातचीत
इस संयोजन मत लो

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लेवोडोपा व्हे प्रोटीन के साथ बातचीत करता है. Levodopa interacts with WHEY PROTEIN

मट्ठा प्रोटीन आपके शरीर में लेवोडोपा की मात्रा को कम कर सकता है। लेवोडोपा की मात्रा को कम करने से शरीर अवशोषित होता है, मट्ठा प्रोटीन लेवोडोपा की प्रभावशीलता को कम कर सकता है। एक ही समय में मट्ठा प्रोटीन और लेवोडोपा न लें।

मध्यम बातचीत Hindi
इस संयोजन से सावधान रहें

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Alendronate (Fosamax) WHEY PROTEIN के साथ परस्पर क्रिया करती है

मट्ठा प्रोटीन शरीर को अवशोषित करने वाले अलेंड्रोनेट (फॉसमैक्स) की मात्रा को कम कर सकता है। एक ही समय में दोनों मट्ठा प्रोटीन और एलेंड्रोनेट (Fosamax) लेने से alendronate (Fosamax) की प्रभावशीलता कम हो सकती है। Alendronate (Fosamax) लेने के दो घंटे के भीतर मट्ठा प्रोटीन न लें।

एंटीबायोटिक्स (क्विनोलोन एंटीबायोटिक्स) WHEY PROTEIN के साथ परस्पर क्रिया करते हैं

मट्ठा प्रोटीन आपके शरीर द्वारा अवशोषित एंटीबायोटिक की मात्रा को कम कर सकता है। कुछ एंटीबायोटिक दवाओं के साथ मट्ठा प्रोटीन लेना कुछ एंटीबायोटिक दवाओं को कम प्रभावी बना सकता है। इस बातचीत से बचने के लिए, एंटीबायोटिक दवाओं के कम से कम एक घंटे बाद मट्ठा प्रोटीन सप्लीमेंट लें।

इनमें से कुछ एंटीबायोटिक दवाएं जो मट्ठा प्रोटीन के साथ बातचीत कर सकती हैं, वे हैं सिप्रोफ्लोक्सासिन (सिप्रो), एनोक्सासिन (पेनेट्रेक्स), नॉरफ्लॉक्सासिन (चिब्रोक्सिन, नोरोक्सिन), स्पार्फ्लोक्सासिन (ज़ैगम, ट्रॉवाफ़्लॉक्सासिन (ट्रावन), और ग्रेपफ्लोक्सासिन (रक्सार))।

एंटीबायोटिक्स (टेट्रासाइक्लिन एंटीबायोटिक्स) व्हे प्रोटीन के साथ परस्पर क्रिया करते हैं

मट्ठा प्रोटीन में कैल्शियम होता है। मट्ठा प्रोटीन में कैल्शियम पेट में टेट्रासाइक्लिन से बंध सकता है। इससे टेट्रासाइक्लिन की संख्या कम हो जाती है जिसे अवशोषित किया जा सकता है। टेट्रासाइक्लिन के साथ कैल्शियम लेने से टेट्रासाइक्लिन की प्रभावशीलता कम हो सकती है। इस बातचीत से बचने के लिए टेट्रासाइक्लिन लेने के दो घंटे पहले या चार घंटे बाद मट्ठा प्रोटीन लें।

कुछ टेट्रासाइक्लिन में डेमेक्लोसायलाइन (डेक्लोमाइसिन), मिनोसाइक्लिन (मिनोसिन), और टेट्रासाइक्लिन (अक्रोमाइसिन) शामिल हैं।

मात्रा बनाने की विधि
वैज्ञानिक अनुसंधान में निम्नलिखित खुराक का अध्ययन किया गया है:

वयस्कों

मौखिक:

एचआईवी / एड्स से संबंधित वजन घटाने के लिए: For HIV/AIDS-related weight loss:

प्रति दिन 8.4-84 ग्राम मट्ठा प्रोटीन, उच्च कैलोरी सूत्र में प्रति दिन 2.4 ग्राम / किग्रा, या ग्लूटामाइन-समृद्ध सूत्र में प्रति दिन 42-84 ग्राम।


पपड़ीदार और खुजली वाली त्वचा (सोरायसिस) के लिए: For scaly, itchy skin (psoriasis): 

एक विशिष्ट मट्ठा प्रोटीन निकालने उत्पाद के प्रति दिन 5 ग्राम।

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